एराविकुलम नेशनल पार्क

एराविकुलम नेशनल पार्क भारत में केरल के इडुक्की और एर्नाकुलम जिले में पश्चिमी घाटों के साथ स्थित 97 किमी का राष्ट्रीय उद्यान है। 10 +05’N और 10220 ‘उत्तर, और 77 ‘0’ और 77910 ‘पूर्व के बीच स्थित, यह केरल का पहला राष्ट्रीय उद्यान है।

केरल के 5 लोकप्रिय स्थान
Image Source- Google | Image By- Thrillophilla

भूगोल 

पार्क के मुख्य भाग में लगभग 2,000 मीटर की ऊँचाई के साथ एक उच्च रोलिंग पहाड़ी का पठार है। इलाके में ऊंचाई वाले घास के मैदान हैं जो शोलों के साथ जुड़े हैं। अनामुडी, 2,695 मीटर, हिमालय के दक्षिण में भारत की सबसे ऊंची चोटी इस पार्क के अंदर है। कई बारहमासी धाराएं पार्क को तोड़ती हैं। वे पश्चिम में पेरियार नदी और पूर्व में कावेरी नदी की सहायक नदियों का निर्माण करते हैं। देखें: [२] लक्कम जल प्रपात इस क्षेत्र में है।

पशुवर्ग

पता: द वाइल्डलाइफ वाईन मुन्नार पीओ, केरल 685612

क्षेत्र: 97 किमी

स्थापित: 31 मार्च 1978

कैसे पहुंचे

– किसी भी वाहन या किसी अन्य परिवहन द्वारा मुन्नार तक जाएं

  • – केरल में इइक्की जिले के देवीकुलम तालक में स्थित, मन्नार पहंचने के बाद, आपको इस राष्ट्रीय उद्यान तक पहुँचने के लिए राजामला जाने वाली सड़क लेनी होगी।

निकटतम बस,रेल्वे और हवाई अड्डा

– निकटतम रेलवे स्टेशन कोट्टायम (142 किमी) और एर्नाकुलम (130 किमी) है। निकटतम हवाई अड्डा मदुरै (तमिलनाडु) है, जो लगभग 142 किमी और कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (लगभग 150 किमी)

वर्कला बीच

सर्कला समुद्र तट जिसे पापनाशम बीच के रूप में भी जाना जाता है और अब सागर का मोती भारत के तिरुवनंतपुरम जिले के तटीय शहर कला में प्रथत है। यह रितलम की राजधानी और केरल के सबसे बड़े शहर से 3 किमी उत्तर स्थित है। समुद्र तट अब सागर, हिंद महासागर का हिस्सा है

केरल के 5 लोकप्रिय स्थान
Image Source- Google | Image By- Dailynews

आसपास के आकर्षन और गतिशलार्य

जनार्दन स्वामी मंदिर समुद्र तट के पास प्रथत है। यह साल में दो बार आयोजित होने वाले 10 दिवसीय त्यौहार के लिए जाना जाता है, जिसे अरद कहा जाता है।

शिवगिरी मठ एक और आकर्षण है जो शिवगिरी पहाड़ी ट्रेन सेवा उपलना है।

बर्कला बीच पट्टान का विहंगम दृश्य

वर्कला बीच में नाल की सवारी, पैरासेलिंग जेटिंग और घुड़सवारी जैसी साइसिक गतिविधियों है। रेस्तरां और कैफे भी हैं शराब नहीं परोसी जाती है।

पता: स्थान तिरुवनंतपुरम शहर वर्कला, केरल से 51 किमी उत्तर में,

है 695141 भारत

क्षेत्र : तिरुवनंतपुरम शहर

स्थापित : वर्कला कुल शहरी आबादी का 3% और जिले की सबसे घनी आबादी वाला नगर पालिका है। यह वर्कला तालुक का मुख्यालय है और 1980 में स्थापित केरल की सबसे पुरानी नगर पालिकाओं में से एक है।

कैसे पहचे

किसी भी वाहन या किसी अन्य परिवहन दवारा तिरुवनंतपरम जिले तक

जाएं

स्थान: तिरुवनंतपुरम जिले में तिरुवनंतपुरम शहर के उत्तर में 51 किमी और दक्षिण केरल के कोल्लम से 37 किमी दक्षिण में

है।

निकटतम बस,रेल्वे और हवाई अड्डा

– निकटतम रेलवे स्टेशन: वर्कला, लगभग 3 किमी दूर

• निकटतम हवाई अड्डाः त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, लगभग 57 किमी दूर

मेघालय की यात्रा- Meghalaya Ki amazing Yatra 2021

चरई बीच

केरल के 5 लोकप्रिय स्थान
Image Source- Google | Image By- Wikipedia

घेरई समुद्र तट भारत के केरल राज्य के कोच्चि शहर के एक उपनगर विपिन द्वीप के उत्तरी भाग में चेरई में स्थित एक समुद्र तट है। राज्य में सबसे अधिक देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक, यह शहर कोच्चि से लगभग 25 किमी और कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 20 किमी दूर स्थित है। समुद्र तट लगभग 10 किमी लंबा है और तैराकी के लिए आदर्श है क्योंकि ज्वार ज्यादातर कम है और लहर कोमल है। यह लगातार डॉल्फिन के दर्शन के लिए जाना जाता है। यह उन कुछ स्थानों में से एक है जहां बैकवाटर और समुद्र को एक ही प्रेम में देखा जा सकता है। मेराई बीच कोरिया के लिए कम व्यस्त और क्लीनर विकल्प प्रदान करता है और हमेशा आसपास के और अन्य राया के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

पता: चेराई बीच, विपिन, कोच्चि,

क्षेत्र : केरल के राज्य में शहर कोच्चि

स्थापित: 29 मई 1917 को

कैसे पहुचे

– किसी भी वाहन या किसी अन्य परिवहन द्वारा शहर कोच्चि जिले तक

जाएं

– यह शहर कोच्चि से लगभग 25 किमी (15 मील) और कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे

से 20 किमी (12 मील) की दूरी पर स्थित है।

निकटतम बस,रेल्वे और हवाई अड्डा

– एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन, क्योंकि यह इस बीच का निकटतम रेलवे स्टेशन है। लगभग 25 कि.मी. – कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 20 किमी (12 मील) की दूरी पर स्थित है।

बेकल किला

केरल के 5 लोकप्रिय स्थान
Image source- Google | Image By- Times Of India

संरचना

कला समुद्र से निकलता प्रतीत होता है। लगभग तीन-चौथाई बाहरी पानी के संपर्क में है। कल मिला एक प्रशासनिक क्ट नहीं था और झाग बाई महल या हुनेली शामिल नहीं है।

एक महत्वपूर्ण विशेषता पानी की की, परिका और टीपू सुल्तान द्वारा निर्मित एक अवलोकन टॉवर की और जाने वाले चरण की बात है। [ले के केंद्र में होकर, यह तट और कान्हांगड़, पल्लिकारा, बेकल, मात्तल, कोटिक्कुलम और जमा के शहरों के दृश्य प्रस्तुत करता है।

किने जिमजेमा प्रवेश द्वार और आसपास की बाइयों से इसकी रक्षात्मक रणनीति का पता चलता है। बहरी टीनारी पर लेटकोनसेनामलीले भाग किले की लालिए डिजाइन किया गया है। ऊपरी ब्द का मतलब सी यू के निशाने प था; किले के सबसे निकट के दुश्मन पर हमला करने के लिए दुश्मन के नजदीक और सबसे कम छेद के रूप में हडताली के लिए नीचे छेद। श

इसका अस निर्माण इच नारा निर्मित कन्नर मे बालारोती किले और शैट एंजेलो किले जैसा दिखता है

पता: कासरगोड रोड, पीओ बेकल किला, बगल में फोर्ट रेलवे स्टेशन जिला, बेकल, केरल 671316

क्षेत्र: कासरगोड रोड

स्थापितः बेकल किला 1050 ईस्वी में केलडी के शिषमा नायक दयारा पगाया गया था

कैसे पहुंचे

– किसी भी वाहन या किसी अन्य परिवहन दवारा कासरगोड रोड, तक

जाएं – कासरगोड रोड,पीओ बेकल किला, बगल में फोर्ट रेलवे स्टेशन जिला,

बेकल, केरल

निकटतम बस,रेल्वे और हवाई अड्डा

– बेकल किला रेलवे स्टेशन – मैंगलोर एयरपोर्ट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो लगभग 50

केमब्रा चोटी

केरल के 5 लोकप्रिय स्थान
Image Source- Google | Image By- Datadriventhoughts

चेम्बरा पीक भारत के केरल राज्य में एक पर्वत है, जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई 2,100 मीटर है। वायनाड पहाड़ियों में सबसे ऊंची चोटी और पश्चिमी घाट की सबसे ऊंची चोटियों में से एक,नीलगिरि पहाड़ियों और वेल्लारिमाला से सटे, यह केरल के कोझीकोड जिले में, मेप्पदी शहर के पास और कलपेटा से 8 किमी दक्षिण में स्थित है। दक्षिण वेनाड वन विकास एजेंसी के नियंत्रण में “चेमप्रा पीक वीएसएस” द्वारा शिखर पर जाने का आयोजन किया जाता है: ट्रेकिंग के लिए गाइड दिए गए हैं। चेम्बरा पीक मेपाडी से पैर द्वारा सुलभ है। जिला पर्यटन संवर्धन परिषद फीस के लिए पर्यटकों को गाइड और ट्रेकिंग उपकरण प्रदान करता है। बाणासुर सागर बांध और बाणासुर पहाड़ी भी निकट है

पता: मेप्पदी शहर, कोझीकोड जिले में, केरल

क्षेत्र : मेप्पदी शहर

स्थापित: चेम्बरा पीक (चेम्बरा माला) भारत के केरल राज्य में एक पर्वत है, जिसकी ऊँचाई 2,100 मीटर है।

कैसे पहुंचे

– किसी भी वाहन या किसी अन्य परिवहन द्वारा मेप्पदी शहर, तक जाएं – यह केरल के कोझीकोड जिले में मेपदी शहर के पास और 8 किमी दूर

स्थित है

निकटतम बस,रेल्वे और हवाई अड्डा

– कोझिकोड रेलवे स्टेशन, ट्रेक बेस पॉइंट से 79 किलोमीटर दूर स्थित है – वह कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो 92 किमी दूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.