Travelling Safety Tips को जरूर फॉलो करें अगर आप कोरोना काल में अपने घुमक्कड़ स्वभाव को नहीं काबू कर पा रहे हैं और दिसंबर के सर्द मौसम में देश में फैलते कोरोना संक्रमण के बीच शादी के त्योहार में अपना नाम पाकर दूसरे शहर/राज्य में घूमने की तैयारी कर रहें हैं तो Travelling Safety Tips ही आपके सफर को सेफ बनाकर रख सकता है।

कोरोना हालांकि अभी देश में शांति से नीचे की तरफ जा रहा है लगातार केस की गिनती कम हो रही है और देश भी अब लॉकडाउन से काफी हद तक निकल चुका है। लेकिन समझदारी इसी में ही है कि आप घर पर रहें ताकि सुरक्षित रहें।

यह तो हो गई ज्ञान की बात। लेकिन मैं जानता हूँ अगर आप इस पोस्ट को पढ़ने आए हैं तो आपका प्लान बाहर जाने का पहले से ही बन चुका है तो इस Travelling Safety Tips की मदद से आप कोरोना काल में भी बेजीझक ट्रेवल कर सकते हैं।

दिसंबर का महीना भारत में तो खासकर ट्रेवल पसंदीदा लोगों के लिए ही बना है। आसमान में चलती ठंडी हवाएं, बच्चों की शुरुआत होती विंटर हॉलीडेज और डिस्काउंट रेत पर टूर पैकेज घर से बाहर कदम रखने को मजबूर कर ही देते हैं। इसके अलावा अगर आपको शादी में आने का न्योता मिल जाए तो बात बन जाती है। कोरोना काल में शादी वाली मेहमानों की लिस्ट में टॉप 50 में ही आना आज के वक्त वहुत बड़ी बात है। आज इस ब्लॉग के माध्यम से आपको कुछ जरूरी Travelling Safety Tips दिए जाएंगे जो आप कोरोना काल में तो इस्तेमाल करें ही करें लेकिन अमूमन नार्मल डेज में भी करेंगे तो आपका स्वास्थ्य हमेशा आपका साथ देगा।

कौन कौन से Travelling Safety Tips को जरूर करना चाहिए फॉलो

दोस्तों ट्रावेललिंग एक ऐसा जुनून है जिसमें मौज, मस्ती, सीख सभी कुछ एक ही बंडल में मिलता है। लेकिन इसमें सेफ्टी के साथ चलेंगे तो आप ज्यादा बेहतर रूप से उस नए शहर, देश के बारे में अच्छे से जान पाएंगे। दुनिया में दो तरह के ट्रेवल पसंदीदा लोग होते हैं एक तो वे जो परिवार या ग्रुप के साथ जाना पसंद करते हैं तो कुछ होते हैं सोलो ट्रैवलर। वैसे अगर आपको अकेले घूमने जाने के लिए टिप्स चाहिए तो इस लिंक से पढ़ सकते हैं:- Solo Travel Tips

अब बात करते हैं कुछ ऐसे Travelling Safety Tips की जो नार्मल दिनों में भी आप इस्तेमाल जरूर करते होंगे अगर नहीं तो इस टिप्स को जरूर फ़ॉलो करें।

. घूमने जाने वाली जगह की पूरी जानकारी:- आप जहां भी घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं उससे पहले उस जगह की आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। हालांकि आप कह सकते हैं कि वहाँ आप उस जगह के बारे में जानने के लिए ही जा रहे हैं लेकिन अगर कुछ बेसिक जानकारी ले कर जाएंगे तो आपको नई जगह दिक्कत नहीं होगी।

Important Documents print
Important Documents print

.अपने जरूरी दस्तावेजों के हार्ड कॉपी जरूर साथ लें:- जब भी आप घूमने जाते हैं कही भी तो आपको यह नहीं मालूम रहता की आपके दस्तावेज कहाँ इस्तेमाल में आ सकते हैं, तो सेफ्टी स्टेप लेते हुए अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे जरूरी दस्तावेजों के कई हार्ड कॉपी जरूर निकलवालें।

.अपने बाहर जाने के बारे में जानकारी अपने दोस्तों को जरूर बताएं:- चाहे आप एक दिन के लिए जाएं या पूरे महीने के लिए उसकी जानकारी आपके दोस्तों के पास जरूर होनी चाहिए।  हो सके तो अपने कुछ भरोसेमंद लोगों को अपने होटल का एड्रेस भी बता दें ताकि वे जब जरूरत हो तो पता कर सके।

Avoid Public WiFi networks
पब्लिक वाई फाई का इस्तेमाल सोच समझ कर करें

.पब्लिक वाई फाई का कम इस्तेमाल करें:- कहा जाता है कि जब भी आप कहीं किसी शहर या देश में घूमने जाते हैं तो आप उस शहर और देश के बारे में जानने जाते हैं या कई लोग ट्रेवल करना इसीलिए पसंद करते हैं ताकि वे खुद को समझ पाए, लोगों के शोर से कुछ दूर अलग लेकिन इंटरनेट के इस्तेमाल के कारण लोगों से दूर होकर भी पास रहते हैं क्योंकि इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है। कोशिश करें कि बाहर घूमने गए हो तो पब्लिक वाई फाई का कम इस्तेमाल करें अगर करना भी हो तो मोबाइल में ‘वी पी एन’ सिस्टम का उपयोग करें। क्योंकि इससे यह होगा कि कोई भी हैकर आसानी से आपके मोबाइल का डाटा नहीं निकाल सकेगा।

First Aid Box
First Aid Box

.फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखें:- जरूरी Travelling Safety Tips में अपने बैग में फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखें जिसमें मौसमी बीमारियों की दवाई जरूर जगह बनाती हो। जैसे कि सर दर्द, बुखार, झुकाम। और चोट लगने पर जख्म भरने के लिए बैंडेज।

यह तो हो गए वे Travelling Safety Tips जो हर बार जरूरी पालन किए जाएं लेकिन इस ब्लॉग का हमारा मुख्य टॉपिक कोरोना में जरूरी Travelling Safety Tips बताने का था।

कोरोना टेस्ट जरूर करवाएं

Corona Test
Image Source:- Google

कोरोना काल में यह पॉइंट सबसे जरूरी है। कोरोना टेस्ट करवाने से यह होगा कि आप उसकी रिपोर्ट आने के बाद उसके मुताबिक अपनी यात्रा कर सकते हैं। ये आपकी सेहत का ब्यौरा आपको दे देगा और साथ ही आप अपने साथ अपने परिवारों की सेहत को भी बचाते हैं।

हैंड सैनिटाइजर जरूर लें

Hand Sanitizer
Hand Sanitizer

अपने ट्रेवल बैग में ध्यान से हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें। ट्रेवल के दौरान आप को कई जगहों पर हाथ लगाना पड़ सकता है तो उसके बाद समय समय पर हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना एक अच्छी समझदारी है।

फेस मास्क का उपयोग करें

Face Mask wearing Girl
Face Mask wearing Girl

किसी भी तरह का वायरस आपकी बॉडी में मुँह और नाक के माध्यम से जाता है। इसीलिए कोरोना के समय में फेस मास्क लगाने के लिए कहा जाता है। इसका इस्तेमाल जरूर करें। यह आपको कोरोना से रक्षा करेगा।

उम्मीद है आपको कोरोना में बताए गए जरूरी Travelling Safety Tips पसंद आए होंगे। तो देर न कीजिए सही से पैकिंग कीजिए और महीनों बाद कि आजादी का मजा लीजिए।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.